Monday 17 December 2007

मोबाइल फोन से मुंह का कैंसर

लंदन( पीटीआई) : मोबाइल फोन के बेतहाशा इस्तेमाल से ब्रेन कैंसर और नपुंसकता होने की बातें तो आप सुनते आए हैं। अब खतरों की कतार में एक और कड़ी जुड़ गई है। ताजा रिसर्च में यह बात सामने आई है कि सेल फोन पर बहुत ज्यादा बात करने वाले लोगों को मुंह का जानलेवा कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

इस्त्राइली वैज्ञानिकों की एक टीम ने 1266 लोगों की लाइफस्टाइल की तुलनात्मक स्टडी की। इनमें 402 लोग ऐसे थे, जिनमें माउथ कैंसर के शुरुआती लक्षण पाए गए, जबकि 56 लोगों में यह बीमारी खतरनाक स्तर तक पहुंच गई थी। सर्वे और प्राप्त डेटा के विश्लेषण से नतीजा निकाला गया कि पैरोटिड ग्लैंड ट्यूमर के शिकार ज्यादातर वे लोग हैं, जो मोबाइल फोन का बेतहाशा इस्तेमाल करते हैं। इनमें यह बीमारी होने की संभावना उन लोगों की तुलना में 50 फीसदी ज्यादा है, जिन्होंने कभी मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं किया।

स्टडी में यह भी पाया गया कि पैरोटिड ग्लैंड ट्यूमर मुंह के उसी हिस्से में हुआ, जिधर वह व्यक्ति ज्यादातर फोन रखता है। यह बात भी सामने आई कि दूरदराज के इलाकों में जहां अच्छा सिग्नल नहीं होने के कारण लोग फोन को कान से कसकर लगाते हैं, उन्हें ट्यूमर का खतरा ज्यादा है।

No comments:

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...