Tuesday, 17 March 2009

वरुण गांधी की भड़ास

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार वरुण गांधी को चुनाव प्रचार के दौरान भड़काऊ भाषण देने के आरोप में नोटिस जारी किया गया है.चुनाव आयोग ने वरुण गांधी को नोटिस जारी कर उनपर लगाए गए भड़काऊ भाषण देने और सदभाव बिगाड़ने के कथित आरोपों पर स्पष्टीकरण मांगा है.पीलीभीत से वरुण गांधी की माँ, मेनका गांधी चुनाव लड़ती और जीतती रही हैं पर इसबार इस सीट पर वरुण गांधी किस्मत आजमाने जा रहे हैं.वरुण ने इस सिलसिले में क्षेत्र के लोगों से मिलने और चुनाव के लिए प्रचार करने का काम भी शुरू कर दिया है.पर अब वरुण अपने भाषणों और बयानों को लेकर विवादों में घिरते नज़र आ रहे हैं.

उन्होंने हाल ही में एक चुनावी सभा में कहा, "ये हाथ नहीं है, ये कमल की ताकत है जो किसी का सिर कलम कर सकता है." मैं इसे बेवकूफ़ीपूर्ण मानता हूँ कि कोई अगर आपके गाल पर एक चांटा मारे तो आप दूसरा गाल आगे कर दें. उस..... के हाथ काट दो ताकि वो किसी दूसरे पर भी हाथ न उठा सके टेलीविज़न चैनलों पर दिखाई जा रही वीडियो क्लिप में वरुण गांधी कह रहे हैं, "अगर कोई हिंदुओं की ओर हाथ बढ़ाता है या फिर ये सोचता हो कि हिंदू नेतृत्वविहीन हैं तो मैं गीता की कसम खाकर कहता हूँ कि मैं उस हाथ को काट डालूंगा."
अपने भाषणों में वरुण ने महात्मा गांधी की एक विश्व प्रसिद्ध अहिंसावादी टिप्पणी को भी ग़लत करार दिया है.उन्होंने कहा, "मैं इसे बेवकूफ़ीपूर्ण मानता हूँ कि कोई अगर आपके गाल पर एक चांटा मारे तो आप दूसरा गाल आगे कर दें. उस..... के हाथ काट दो ताकि वो किसी दूसरे पर भी हाथ न उठा सके." भाषणों में वरुण मुस्लिम नामों की हंसी उड़ाते और लादेन को पकड़ने का दावा करते भी नज़र आए.उनके भाषण के कुछ अंशों को गंभीरता से लेते हुए चुनाव आयोग ने उन्हें नोटिस जारी किया है. हालाँकि वरुण गांधी ने पीलीभीत के ज़िलाधिकारी को दिए अपने जवाब में भड़काऊ भाषण देने के आरोप को ग़लत बताया है और इससे इनकार किया है.पर वरुण के भाषण की अब उनकी पार्टी में भी आलोचना हो रही है.
भाजपा नेता मुख़्तार अब्बास नक़वी ने वरुण की विवादित टिप्पणियों के लिए आलोचना की है. उन्होंने कहा कि वरुण ने जो कहा, वो भाजपा की परंपरागत संस्कृति नहीं हैं.
उधर कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, "वो एक ऐसी पार्टी से जुड़े हैं जिसकी अल्पसंख्यक विरोधी विचारधारा है." (साभार-बीबीसी हिंदी)

1 comment:

अनिल कान्त : said...

ab kaa batayein mausi ...ladka abhi nava nava hai ...jaban fisal gayi hogi ...abhi raajneeti nahi janta :) :)

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...