Monday, 15 December 2008

इराक़ी पत्रकार ने बुश पर जूते फेंके

मिश्र के टीवी चैनल बगदादिया के पत्रकार जैदी के फेंके जूते से बचते हुए बुश।

पत्रकार जैदी
यह घटना वीडियो में देखिए

ये राष्ट्रपति पद से हटने से पहले उनका आख़िरी इराक़ दौरा था. यहाँ से वो अफ़ग़ानिस्तान पहुँचे हैं. इराक़ी प्रधानमंत्री के साथ उन्होंने नए रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए. इसमें कहा गया है कि अमरीकी सेना वर्ष 2011 तक इराक़ से हट जाएगी. मैंने अपने कार्यकाल में कई बार इस तरह की अजीब घटनाएँ देखी हैं. ये महज ध्यान आकर्षित करने का तरीक़ा था. इससे इराक़ी पत्रकार भी दुखी हैं
जूता फेंकने की घटना उस समय हुई जब जॉर्ज बुश इराक़ी प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी के साथ प्रेस कॉफ़्रेंस कर रहे थे. तभी इराक़ी टेलीविज़न पत्रकार मुंतज़र अल ज़ैदी ने गालियाँ देते हुए बुश की ओर एक जूता फेंका. इसके तुरंत बाद ज़ैदी ने दूसरा जूता भी उनकी ओर फेंका लेकिन बुश ने चपलता दिखाई और वो बच गए.

बुश की प्रतिक्रिया
पहला जूता फेंकते समय ज़ैदी ने बुश से कहा, "ये इराक़ी लोगों की ओर से आपको आख़िरी सलाम है." पत्रकार मुंतदार ज़ैदी अल बग़दादिया टीवी के लिए काम करते हैं दूसरा जूता फेंकते समय इराक़ी पत्रकार ने चिल्लाते हुए कहा, "ये इराक़ की विधवाओं, अनाथों और मारे गए सभी लोगों के लिए है." सुरक्षाकर्मियों ने मुंतदार अल ज़ैदी को अपने नियंत्रण में ले लिया. वो मिस्र स्थित चैनल अल बग़दादिया टीवी के लिए काम करते हैं. अरब देशों में किसी को भी जूता दिखाना बेहद अपमानजनक माना जाता है.
हालाँकि जॉर्ज बुश ने कहा कि इसे गंभीरता से नहीं लेना चाहिए. उनका कहना था, "मैंने अपने कार्यकाल में कई बार इस तरह की अजीब घटनाएँ देखी हैं. ये महज ध्यान आकर्षित करने का तरीक़ा था. इससे इराक़ी पत्रकार भी दुखी हैं." इससे पहले जॉर्ज बुश ने कहा कि इराक़ में युद्ध अभी भी ख़त्म नहीं हुआ है और संघर्ष अभी भी जारी रहेगा.
नया सुरक्षा समझौता हुआ.
उन्होंने कहा कि इराक़ की ताज़ा स्थितियाँ ऐसी हैं कि अभी भी वहाँ बहुत कुछ करने की ज़रूरत है. सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर करते हुए राष्ट्रपति बुश ने कहा कि इससे इराक़ को वर्तमान में और फिर भविष्य में भी खुद को मज़बूत स्थिति में बनाए रखने में मदद मिलेगी. अपने अंतिम दौरे पर इराक़ पहुँचे अमरीकी राष्ट्रपति का राजधानी बग़दाद में इराक़ के राष्ट्रपति जलाल तालबानी ने स्वागत किया.
बुश की यात्रा और ताज़ा बयान ऐसे समय में आया है जब एक दिन पहले ही अमरीका के रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेट्स ने कहा था कि अमरीकी सैनिकों का इराक़ी मिशन 'आख़िरी चरण' में है. रॉबर्ट गेट्स नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बराक ओबामा के मंत्रिमंडल में भी रक्षा मंत्री बने रहेंगे.

1 comment:

Ratan Singh Shekhawat said...

क्या कहें ! पत्रकारिता की आड़ में ऐसा तो नही करना चाहिय ! हालाँकि बुश महोदय इसी लायक है !

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...