Sunday, 18 September 2011

भूकंप से हिला पूर्वी व उत्‍तरी भारत, केंद्र सिक्किम


  आज शाम ६ बजे के आसपास तेज भूकंप ने पूर्वी व उत्‍तरी भारत में दस्‍तक दी। पूर्वी भारत में यह भूकंप सिक्किम, असम व पश्चिम बंगाल में महसूस किया गया।

कोलकाता में एक मकान में दरार पड़ने और पटना में एक- दो मकान के ढहने की खबर है। अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। मैं भी भूकंप के वक्त लोकल ट्रेन में था इसलिए मुझे तो पता नहीं चला मगर कोलकाता ( धर्मतला ) स्थित अपने आफिस पहुंचा तो लोग दहशत में थे। लोगबाग आफिसछोड़कर बाहर भाग खड़े हुए।

उत्‍तर भारत के बिहार, उत्‍तर प्रदेश, दिल्‍ली व नेपाल बॉर्डर के इलाकों में इसके झटके महसूस किए गए। इस भूकंप का केंद्र सिक्किम की राजधानी गंगटोक है। इसका केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर अंदर बताया जा रहा है। रिएक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.8 थी। यह भूकंप लगभग 30 सेकेंड तक का था।

सिक्किम से प्राप्‍त जानकारियों के मुताबिक वहां इस भूकंप का झटका इतना तेज था कि पूरे गंगटोक की बिजली गुल हो गई। हालांकि अभी तक किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं आई है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भी इसके तेज झटके महसूस हुए। इसके अलावा असम में कई इलाकों से होकर यह भूकंप गुजरा।

दिल्‍ली व एनसीआर के इलाकों मे इसके हल्‍के झटके महसूस किए गए। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भूकंप के झटके लगभग 1 मिनट तक महसूस हुए। इसके अलावा यह भूकंप उत्‍तर प्रदेश के वाराणसी में भी आया। बिहार के पटना व आसपास के इलाकों से होकर यह भूकंप गुजरा। हालांकि इन इलाकों में इसकी तीव्रता कुछ कम थी। झारखंड में भी इसके हल्‍के झटके महसूस किए गए।

4 comments:

देवेन्द्र पाण्डेय said...

बड़ा मजा लिये गुरू..! हम तो सो रहे थे।

प्रवीण पाण्डेय said...

सब सुरक्षित रहें।

Ajit S said...

Thanks for Update , Staying Far from House we do not know what is happening in our Land,Good to know that no injuries is observed so far due to quake.God is great. Thanks and Regards, Ajit Singh

Vijai Mathur said...

अखबारों मे तो वर्णन है ,लखनऊ मे भी भूकंप आया था। हमे कुछ पता नहीं चल पाया। पूरे देश मे 18 लोगों के मरने की खबरे अखबार मे हैं।

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...