Thursday 13 September 2012

डीजल महंगा, साल में केवल 6 गैस सिलेंडर ही

    संसद के मानसून सत्र की समाप्ति के बाद सरकार ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए डीजल के दामों में 5 रुपए की वृद्धि कर दी है। इसके अलावा सब्सिडी के तहत दिए जा रहे घरेलू रसोई सिलेंडर एक परिवार को एक साल में केवल 6 ही दिए जाएंगे। यह फैसला 13 सितम्बर से ही लागू हो गया है।
महानगरों में अब डीजल के दाम इस प्रकार रहेंगे-
महानगरअब पहले
दिल्ली46 रुपए 29 पैसे41 रुपए 29 पैसे
कोलकाता49 रुपए 76 पैसे44 रुपए 76 पैसे
चेन्नई 48 रुपए 91 पैसे43 रुपए 91 पैसे
हैदराबाद50 रुपए 06 पैसे45 रुपए 06 पैसे









   सरकार ने गुरुवार देर शाम बैठक के बाद डीजल के दामों की बढ़ोतरी करने के साथ ही रसोई गैस के बारे में महत्वपूर्ण फैसला लिया। मोटे तौर पर मध्यम वर्ग को जो घरेलू सिलेंडर 399 रुपए (सब्सिडी वाला) मुहैया करवाया जा रहा था, वह अब उपभोक्ताओं को सालभर में केवल 6 ही मिलेंगे। यदि सातवां सिलेंडर चाहिए तो वह बाजार भाव (746 रुपए) पर मिलेगा। बाजार भाव का मूल्य हर महीने बदल भी सकता है, बाजार के हिसाब से।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष 2012-13 में 6 माह बीत चुके हैं, लिहाजा अगले 6 महीनों में गैस उपभोक्ताओं को केवल 3 सिलेंडर ही दिए जाएंगे। सरकार के इस फैसले की भाजपा ने घोर निंदा करते हुए कहा कि सरकार अपने खर्चे कम करने के बजाए आम आदमी को निशाना बना रही है। भाजपा ने कहा कि वह आगामी 17 से 24 सितम्बर तक प्रधानमंत्री के इस्तीफा देने के लिए देशव्यापी आंदोलन करेगी।

कांग्रेस ने कहा कि उसने मजबूरी में डीजल के दाम बढ़ाए हैं। दूसरी तरफ घरेलू गैस पर सब्सिडी देने से सरकार को 32 हजार करोड़ का घाटा हो रहा है। सरकार के अब इस फैसले से यात्री भाड़ा बढ़ेगा और सभी चीजों के दाम बढ़ जाएंगे।

सरकार ने डीजल के दाम 5 रुपए बढ़ाए हैं। दिल्ली में अभी डीजल का भाव 41 रुपए 29 पैसे है, जो अब बढ़कर 46 रुपए 29 पैसे हो गया है। डीजल के भाव भी आज से ही लागू हो गए हैं।
 (http://hindi.webdunia.com/news-national)






























































































No comments:

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...